ग्राहक सेवा युक्तियाँ जो रेफरल उत्पन्न करती हैं
आप अच्छी ग्राहक सेवा को कैसे परिभाषित करते हैं? क्या इसका मतलब केवल ग्राहक को उत्पाद या सेवा की संतोषजनक मार्केटिंग और बिक्री है या इसका मतलब कुछ और है? क्या अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करना काफी अच्छा है?
औसत से कम ग्राहक सेवा के इन दिनों में, आप सोच सकते हैं कि अच्छी सेवा प्रदान करना आपको पैक से अलग कर देगा। खैर, मैं यहां आपको यह बताने के लिए हूं कि अनुकरणीय सेवा से कम कुछ भी आपको सफल होने में मदद नहीं करेगा। प्रत्येक सफल बिक्री में "वाह" कारक को शामिल करके, आप अधिक लाभ और बेहतर ग्राहक संतुष्टि प्राप्त करेंगे।
"वाह" कारक को प्राप्त करने के लिए, आपको ईमानदार, जानकार, मैत्रीपूर्ण, पेशेवर होना चाहिए और अपने वादों को पूरा करना चाहिए। वादे से अधिक मत करो, लेकिन वादे के तहत भी मत करो।
इसके अलावा, आपको अपने व्यवसाय के संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को उच्च स्तर की सेवा प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपने संतुष्ट ग्राहकों से अधिक रेफरल भी प्राप्त होंगे।
"वाह" हर कोई जो आपके और आपके व्यवसाय के संपर्क में आता है। आप चाहते हैं कि लोग आपके द्वारा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली सेवा के असाधारण स्तर से प्रभावित हों। उपहार देने के माध्यम से अपनी उदारता दिखाकर ग्राहक सेवा के अपने असाधारण स्तर का प्रदर्शन करें। आपका लक्ष्य इतनी उच्च स्तर की सेवा प्रदान करना होना चाहिए कि आपके ग्राहक अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और सहकर्मियों को आपकी कंपनी के बारे में बताने के लिए इंतजार न कर सकें।
आपके व्यवसाय के संपर्क में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति एक संभावित ग्राहक या रेफ़रलकर्ता है। उन लोगों को पुरस्कृत करें जो लोगों को उपहार देकर आपके पास भेजते हैं। एहसान पाने के लिए सभी व्यापारिक सहयोगियों को उपहार भेजें। यह उन लोगों के साथ संबंध बनाने का एक शानदार तरीका है जिन पर आप व्यवसाय करने के लिए भरोसा करते हैं। इन लोगों को उपहार के साथ धन्यवाद कार्ड भेजने का कारण खोजें।
तो, आपको किस प्रकार के उपहार भेजने चाहिए? मैं इसे आपकी कल्पना पर छोड़ दूँगा, लेकिन आरंभ करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:
मूवी पास
स्टारबक्स कार्ड
फूल, हाउसप्लांट
मुफ़्त कार वॉश का टिकट
उपहार मोमबत्तियाँ
पसंदीदा व्यंजन
पेटू चॉकलेट या पेटू पॉपकॉर्न
सफल बिक्री वाले लोग हमेशा यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके वफादार संदर्भकर्ता नियमित रूप से और लगातार पुरस्कृत हों। अपने शीर्ष रेफ़रलकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम पुरस्कारों को अलग रखें। इसमें शामिल हो सकते हैं:
एक फैंसी रेस्टोरेंट में दो के लिए रात्रिभोज
ओपेरा या रॉक कॉन्सर्ट के टिकट
एक उपहार कार्ड
उच्च अंत फल या उपहार टोकरी
पॉटेड प्लांट या फूलों की व्यवस्था
एक व्यक्तिगत रूप से अंकित कलम
हां, जब उपहार देने की बात आती है तो आकाश देना ही सीमा है। उपहार जितना अधिक व्यक्तिगत होगा, उतनी ही अधिक इसे याद किया जाएगा और अगली बार जब किसी को आपकी अनुकरणीय सेवाओं की आवश्यकता होगी, तो यह आपके सर्वोत्तम संदर्भकर्ताओं के लिए एक विचारशील अनुस्मारक के रूप में कार्य करेगा।
अधिक रेफरल जनरेटिंग ग्राहक सेवा युक्तियों के लिए, हमारी लेख निर्देशिका पर जाएँ:
http://Mortgage-Training.Mortgage-Leads-Generator.com
कृपया बेझिझक इस लेख को तब तक पुनर्मुद्रण करें जब तक कि संसाधन बॉक्स बरकरार है और सभी लिंक हाइपरलिंक हैं।
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