अपने व्यवसाय में Facebook मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए युक्तियाँ
रुझानों में शीर्ष पर रहना और अपने दर्शकों के साथ प्रासंगिकता बनाए रखना विज्ञापन में महत्वपूर्ण है। फेसबुक का इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं और इसका फायदा उठाना चाहिए। निम्नलिखित लेख को पढ़ें और आपको अच्छी तरह से काम करने वाली मार्केटिंग योजना बनाने में सक्षम होना चाहिए।
अपने व्यवसाय में Facebook मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए युक्तियाँ
अपने प्रशंसक आधार को बढ़ाने के लिए प्रतियोगिताओं की पेशकश करना एक प्रभावी तरीका है। उन लोगों को छूट और पुरस्कार प्रदान करें जो आपके पृष्ठ को "पसंद" करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसका पालन करते हैं और वास्तव में एक पुरस्कार प्रदान करते हैं, या आपको एक बेईमान व्यवसायी के रूप में देखा जाएगा।
जानिए आपके लक्ष्य क्या हैं। आप Facebook मार्केटिंग का उपयोग क्यों करना चाहते हैं? आप इसके साथ क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। आरंभ करने से पहले, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए समय निकालें। एक प्रभावी रणनीति पर निर्णय लें। इसे पहली बार ठीक करने का प्रयास करें।
अपने व्यवसाय में Facebook मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए युक्तियाँ
अपनी साइट के लिंक साझा करने के लिए फेसबुक का प्रयोग करें। आपको साप्ताहिक लेख लिखने या वीडियो ब्लॉग लॉन्च करने का प्रयास करना चाहिए ताकि आप नियमित रूप से अधिक सामग्री बना सकें। यदि आप गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाते हैं तो आपके दर्शक फेसबुक पर आपके अपडेट की सदस्यता लेंगे। सुनिश्चित करें कि आपने अपने लेखों या वीडियो में अपने फेसबुक अभियान का उल्लेख किया है।
हर समय पेशेवर बने रहने की पूरी कोशिश करें। यहां तक कि अगर आपको ऐसी स्थिति में रखा गया है जहां आपको लगता है कि आप किसी समर्थक से कम नहीं हैं, तो दो बार सोचें। आप जो कुछ भी करते हैं, वह आपके व्यवसाय को जिस तरह से माना जाता है, उसे प्रभावित करेगा, इसलिए सावधान रहें कि आप खुद को दूसरों के सामने कैसे पेश करते हैं।
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आपकी ज़रूरतों के आधार पर, एक फेसबुक ग्रुप आपके लिए एक पेज से बेहतर काम कर सकता है। यह बेहतर बातचीत के लिए एक ऑनलाइन समुदाय बनाने में मदद करेगा। आप अपडेट देने और उपयोगकर्ताओं को सामग्री साझा करने की अनुमति देने के लिए समूह और पेज का भी उपयोग कर सकते हैं।
अपने मौजूदा दर्शकों की उपेक्षा न करें। लोग अक्सर नए ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और पुराने को भूल जाते हैं। वास्तव में महान फेसबुक मार्केटिंग परिणामों के लिए, ऐसे दर्शकों को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है जो जानते हैं कि इसका सम्मान किया जाता है। यह आपके उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड से जोड़ता है, इसलिए आप यह नहीं भूल सकते कि आपके चैंपियन कौन हैं।
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फेसबुक कई सोशल मीडिया साइटों में से एक है। यह नेटवर्क बेहद लोकप्रिय है, लेकिन कुछ आयु वर्ग या उपसंस्कृति अन्य साइटों को पसंद करते हैं। इससे पहले कि आप फेसबुक के लिए प्रतिबद्ध हों, शोध करें कि आपके लक्षित जनसांख्यिकीय द्वारा कौन से नेटवर्क का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
टॉक डेंसिटी आपको यह पता लगाने में मदद करती है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कितने लोग आपका या आपके उत्पादों का उल्लेख कर रहे हैं। आप चाहते हैं कि आपका टॉक डेंसिटी लगभग 15 प्रतिशत या उससे अधिक हो, क्योंकि इसका मतलब होगा कि आपको बहुत अधिक ध्यान मिल रहा है। यदि यह इससे कम है, तो चीजों को बदलने या अपनी मार्केटिंग रणनीति को समायोजित करने पर विचार करें।
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अपने ग्राहकों की तरह वापस। फेसबुक अक्सर एक पारस्परिक समुदाय होता है। आप किसी को पसंद करते हैं, वे आपको नोटिस करते हैं, और फिर वे आपको वापस पसंद करते हैं। किसी के द्वारा आपको खोजे जाने की प्रतीक्षा न करें। अपने लक्षित दर्शकों की तलाश करें और उन्हें पसंद करने के लिए पहला कदम उठाएं। इससे आपको वह परिचय मिलेगा जिसकी आपको आवश्यकता है।
आपको मासिक आधार पर अपने फेसबुक मार्केटिंग अभियान की रूपांतरण दर की गणना करनी चाहिए। मूल्यांकन करें कि आप इस अभियान के लिए कितने उत्पाद बेचते हैं और इस संख्या की तुलना आपके पास कितने ग्राहक हैं। आपकी रूपांतरण दर इस बात का एक उत्कृष्ट संकेत है कि आपका फेसबुक मार्केटिंग अभियान कितना सफल है।
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उपयोगकर्ताओं को अपने और अन्य प्रशंसकों के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि किसी पोस्टिंग के बारे में कोई बातचीत हो रही है, तो केवल नकारात्मक या बुरा होने पर ही हस्तक्षेप करें। किसी पोस्ट को विषय से हटकर होने के कारण हटाना लोगों को ठेस पहुंचाएगा। लेकिन, अगर सामग्री मतलबी या आपत्तिजनक हो जाती है तो इसमें कूदने में संकोच न करें।
ट्विटर पर अपने फेसबुक पोस्ट का प्रचार करें। लिंक साझा करने के लिए ट्विटर एक अद्भुत सोशल मीडिया है। यदि आप कुछ बेहतरीन फेसबुक पोस्ट तैयार करने के लिए समय निकालते हैं, तो इसे अपने ट्विटर स्ट्रीम के माध्यम से पास करके शब्द को बाहर निकालें। सामग्री को कुछ कर्षण प्राप्त करने में सहायता के लिए सप्ताह के दौरान इसे कुछ बार ट्वीट करने से डरो मत।
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अपने पेज के कवर पर ऐसी कोई भी इमेज न लगाएं जो अच्छी गुणवत्ता की न हो और/या आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक न हो। आप एक अच्छी तस्वीर देख सकते हैं जो आपको लगता है कि लोगों को पसंद आएगी, लेकिन इसे पोस्ट करने का कोई मतलब नहीं होगा अगर इसका आपके द्वारा बेची जा रही चीज़ों से कोई लेना-देना नहीं है।
आपके पृष्ठ पर पसंद की संख्या आवश्यक रूप से इसकी सफलता को प्रभावित नहीं करती है। फेसबुक पर ग्राहक जो वास्तव में आपके बारे में जानना चाहते हैं, उन्हें लक्षित किया जाना चाहिए। यह समझने के लिए कि आपका अभियान ठीक से काम कर रहा है या नहीं, अपनी स्वयं की रूपांतरण दर का अध्ययन करें।
अपने व्यवसाय में Facebook मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए युक्तियाँ
यदि आप चाहते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए फर्क पड़े तो आपके फेसबुक पेज पर आपकी नियमित उपस्थिति होनी चाहिए। फेसबुक सबसे सक्रिय व्यवसायों की जानकारी उन लोगों से पहले साझा करता है जो अक्सर जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके संदेश उन लोगों तक पहुंच रहे हैं जो आपकी परवाह करते हैं, आपको सक्रिय रहना चाहिए।
अपने ब्रांड को अधिक लोकप्रिय बनाने के तरीके के रूप में अपने फेसबुक अभियान को स्वीकार करना एक अच्छी रणनीति नहीं है। यदि आप अपने ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करने के तरीके के रूप में फेसबुक से संपर्क करते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। अधिक संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के बजाय Facebook को अपने ग्राहकों के संपर्क में रहने का एक तरीका समझें.
अपने व्यवसाय में Facebook मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए युक्तियाँ
जब भी आप कर सकते हैं अपने अनुयायियों की सराहना करें। लोग नहीं जानते कि आप परवाह करते हैं जब तक कि आप यह नहीं कहते कि आप करते हैं। रचनात्मक बनें और अपने समुदाय को बताएं कि वे आपके लिए समय-समय पर कितना मायने रखते हैं। यह उन्हें अच्छा महसूस कराएगा और आपको और आपके ब्रांड में उनकी रुचि बढ़ानी चाहिए।
ग्राहकों को अपने दोस्तों के साथ छूट साझा करने की संभावना दें। आपके सब्सक्राइबर आपके किसी अपडेट को साझा करके और उसमें अपने किसी मित्र को टैग करके अपने दोस्तों को मुफ्त उत्पाद जीतने में मदद कर सकते हैं या आपके आइटम पर छूट प्राप्त कर सकते हैं। उन ग्राहकों को पुरस्कृत करें जो नई बिक्री उत्पन्न करने में आपकी सहायता करते हैं, यदि उनका मित्र उत्पाद खरीदता है तो उन्हें पुरस्कार प्रदान करें।
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यह सोचने के बजाय कि फेसबुक आपके व्यवसाय के लिए नहीं है, उन अच्छे अवसरों के बारे में सोचें जो यह वास्तव में आपके लिए प्रस्तुत करता है। चूँकि इतने सारे लोगों के पास Facebook है, इसलिए आपके पास अपने व्यवसाय के लिए इतने बड़े दर्शक वर्ग होंगे। आगे बढ़ते हुए इन टिप्स को ध्यान में रखें।

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