Social Media Marketing Through Facebook - Strategies That Work!,फेसबुक के माध्यम से सोशल मीडिया मार्केटिंग - रणनीतियाँ जो काम करती हैं!
फेसबुक एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जहां लोग घूमना पसंद करते हैं। वे तस्वीरें और वीडियो साझा करते हैं, अपनी पसंद की साइटों से लिंक करते हैं और दोस्तों के बीच चैट करते हैं। उनके पास अपनी पसंद की कंपनियों और ब्रांडों के साथ बातचीत करने या नई फर्मों को खोजने की क्षमता भी है, जिनसे वे खरीदना चाहते हैं। नीचे दी गई सलाह के साथ इस बाजार में प्रवेश करें।
एक अनूठा फेसबुक पेज बनाएं जो बाकियों से अलग खड़े होने में सक्षम हो। फेसबुक पर मार्केटिंग की कुंजी अन्य लोगों की तरह नहीं दिखना है। इन दिनों लगभग हर कोई फेसबुक का उपयोग करता है, इसलिए यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों में से किसी एक से पहले ध्यान देना चाहते हैं तो आपको अलग होना चाहिए।
फेसबुक को खुद के बजाय अपनी कंपनी के रूप में सर्फ करने पर विचार करें। जब आप अपने पेज पर होते हैं, तो आपके पास फेसबुक को पेज के रूप में देखने का अवसर होता है। ऐसा करें और उन पृष्ठों को पसंद करें जिनके प्रशंसक आधार आपके विचार से समान हैं, और फिर उन पृष्ठों पर भी टिप्पणी करें ताकि आपका नाम विस्तृत दर्शकों तक पहुंचे।
पोस्ट के बीच में बहुत लंबा इंतजार न करें, या आप अपने दर्शकों को किसी अन्य व्यवसाय के स्वामी द्वारा प्रभावित किए जाने का जोखिम उठा सकते हैं। आज के समय में लोगों को ढेर सारी जानकारी की जरूरत है। अगर उन्हें वह मिल जाता है तो उन्हें और अधिक प्राप्त करने के लिए इंतजार करना होगा, वे ऊब और अधीर हो जाएंगे। हर दिन या दो में कम से कम एक बार पोस्ट करने का प्रयास करें।
आपका फेसबुक पेज एक क्लियरिंगहाउस होना चाहिए जो अनुयायियों और आगंतुकों के लिए आपकी अन्य ऑनलाइन उपस्थिति को ढूंढना आसान बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने ब्लॉग का सारांश है तो उसे Facebook पर लिंक करें। आप अपने फेसबुक और ट्विटर खातों के बीच एक कनेक्शन भी प्रोग्राम कर सकते हैं ताकि हर बार जब आप ट्वीट करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से फेसबुक पर दिखाई देता है।
जानिए आपके लक्ष्य क्या हैं। आप Facebook मार्केटिंग का उपयोग क्यों करना चाहते हैं? आप इसके साथ क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। आरंभ करने से पहले, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए समय निकालें। एक प्रभावी रणनीति पर निर्णय लें। इसे पहली बार ठीक करने का प्रयास करें।
फेसबुक पर अन्य साइटों के लिंक साझा करने में संकोच न करें। अगर आपके सामने कोई ऐसा लेख या वीडियो आता है, जिसमें आपके दर्शकों की दिलचस्पी होगी, तो उसे Facebook पर साझा करने के बारे में सोचें। उस वेबसाइट के लिंक साझा करने से बचना सबसे अच्छा है जिससे आप प्रतिस्पर्धा में हैं या आप ग्राहकों को खो सकते हैं।
अपडेट को बार-बार पोस्ट करने से बचें। यदि आप देखते हैं कि आपके ग्राहकों को आपके अपडेट में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो अपने अपडेट की आवृत्ति को कम करने का प्रयास करें। वह सामग्री सहेजें जिसे आप साझा करना चाहते हैं ताकि आप बाद में अधिक मूल्यवान अपडेट पोस्ट कर सकें। यदि आपके सब्सक्राइबर नियमित रूप से फेसबुक की जांच करते हैं तो एक दैनिक अपडेट पोस्ट करना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
ऐसी पोस्टिंग न बनाएं जो बहुत लंबी हों। जबकि आपके पास साझा करने के लिए एक टन जानकारी हो सकती है, कोई भी इस बिंदु पर पहुंचने के लिए 1,000 शब्दों से गुजरना नहीं चाहेगा। अपनी सभी पोस्टिंग को यथासंभव छोटा रखने का प्रयास करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से लिखी गई हैं। आप चाहते हैं कि लोग मुख्य विचार को समझ सकें।
एक साथ एक फेसबुक प्रतियोगिता रखो। लोग Facebook पर प्रतियोगिता और क्विज़ जैसी मज़ेदार चीज़ें पसंद करते हैं. यह उन चीजों में से एक है जो सोशल मीडिया साइट को इतना खास बनाती है। आपकी कंपनी या ब्रांड के लिए एक साथ प्रतियोगिता करना इतना कठिन नहीं है, और यह वास्तव में आपके समुदाय के जुड़ाव के स्तर को खोल सकता है।
अपने फेसबुक पेज पर सवाल पूछें। अपने दर्शकों के बारे में अधिक जानने के लिए और उन्हें क्या पसंद है और क्या नहीं, उनसे बात करने के लिए प्रश्न पूछें। उन्हें जवाब देने के लिए प्रोत्साहित करें, और आप भी बातचीत का हिस्सा बन सकते हैं। जितना अधिक आप अपने प्रशंसकों को बात करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, उतना ही बेहतर है।
आपको फेसबुक पर नियमित रूप से वीडियो पोस्ट करना चाहिए। एक टेक्स्ट अपडेट की तुलना में एक वीडियो को नोटिस करना बहुत आसान होना चाहिए और इसका उपयोग आपके दर्शकों के साथ बहुत सारी जानकारी साझा करने के लिए किया जा सकता है। यदि आपको ऐसे गुणवत्तापूर्ण वीडियो नहीं मिलते हैं जिनमें आपके दर्शकों की रुचि होगी, तो अपना स्वयं का वीडियो ब्लॉग लॉन्च करने पर विचार करें।
अपने दिन के लिए एक पोस्टिंग सिस्टम बनाएं। लगातार पोस्टिंग शायद सबसे बड़ी चीज है जो आप अपने फेसबुक मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास कोई योजना नहीं है, तो इसे करना भूलना आसान है! इस पोस्टिंग को अपनी डेली टू डू लिस्ट में शामिल करें, और इसे किए बिना एक दिन भी न बिताएं।
अपने ग्राहकों के साथ दो-तरफ़ा संचार को प्रोत्साहित करें। यदि कोई ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा की एक शानदार तस्वीर पोस्ट करता है, तो उसे सभी के साथ साझा करें। व्यक्तिगत आधार पर विशेष टिप्पणियों का सीधे जवाब देने के लिए शुरू की गई उत्तर सुविधा का भी लाभ उठाएं। फेसबुक एक साथ समूह और व्यक्तिगत संचार दोनों की अनुमति देता है।
महत्वपूर्ण जानकारी के लिए केवल Facebook की अपडेट सेटिंग का उपयोग करें. इसका उपयोग आपके पेज का अनुसरण करने वालों को सीधा संदेश भेजने के लिए किया जा सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि इसका उपयोग तभी करें जब आपके पास महत्वपूर्ण समाचार हों। इसका उपयोग प्रचार के लिए नहीं बल्कि यह व्यक्त करने के लिए किया जाना चाहिए कि आप वास्तव में अपने ग्राहकों को वास्तविक समाचारों से अवगत कराने के लिए कितना ध्यान रखते हैं।
तो, आपने अंत में अपना फेसबुक पेज समाप्त कर लिया है जो आपके अद्वितीय ब्रांड की सभी महान विशेषताओं को उजागर करता है। यहां तक कि अगर आपने एक शानदार पेज बनाया है, तो आप सफल नहीं होंगे यदि लोग आपके अस्तित्व के बारे में नहीं जानते हैं। अपने पेज पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए, वर्तमान मार्केटिंग अभियान, या नवीनतम उत्पाद फेसबुक विज्ञापनों और प्रायोजित कहानियों का लाभ उठाएं।
फेसबुक पर उन समूहों में शामिल होने के बारे में सोचें जो उस क्षेत्र से संबंधित हैं जिसमें आप काम करते हैं। आप फेसबुक पर जितनी अधिक उपस्थिति दर्ज करेंगे, उतने ही अधिक लोगों तक आप पहुंचेंगे। जैसा कि आप जानते हैं, आप जितने अधिक लोगों तक पहुंचेंगे, आपकी कमाई की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
जब आप अपने व्यवसाय के फेसबुक पेज पर पोस्ट करने के लिए समय निकालते हैं, तो इसे गिनें। ग्रम्पी कैट की तस्वीरों या लेखों के लिंक पोस्ट करके अपना या अपने प्रशंसकों का समय बर्बाद करने का कोई कारण नहीं है, जो आपके अधिकांश पाठकों के लिए रुचिकर नहीं होंगे। केवल मूल्यवान सामग्री पोस्ट करें।
फेसबुक पर मार्केटिंग अब एक ऐसा जरिया है जो आपके व्यवसाय के लिए खुला है। आप जानते हैं कि दर्शकों को जोड़ने में क्या लगता है, जिन्हें आप लक्षित करते हैं उन्हें विज्ञापन प्रदान करना। यह ज्ञान एक ऐसी चीज है जिसकी आपकी प्रतिस्पर्धा में कमी है, इसलिए इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए जितनी जल्दी हो सके इस पर कार्य करें।

0 टिप्पणियाँ