Facebook पर अपना व्यवसाय कैसे बढ़ाएँ: सफलता के लिए 3 प्रमुख कदम
अपने ग्राहक आधार को बढ़ाकर नए व्यवसाय का सृजन करना आपके व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह कभी-कभी बहुत चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अपने ग्राहक आधार को बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं।
अपने फेसबुक पेज के लिए एक योजना बनाएं
अपनी फेसबुक मार्केटिंग में अपनी टीम को शामिल करें ग्राहकों की प्रतिक्रिया के लिए पूछें अपने फेसबुक आंकड़ों का विश्लेषण करें अपने फेसबुक मार्केटिंग के लिए एक योजना बनाएं यह अनुशंसा की जाती है कि आपके पास अपने फेसबुक पेज के लिए एक मार्केटिंग योजना है। उदाहरण के लिए, आप कितनी बार पोस्ट करेंगे और आप किस प्रकार की सामग्री पोस्ट करेंगे। आपको यह भी विचार करना चाहिए कि कितने और किन पदों पर सबसे अधिक जुड़ाव होगा। अपनी कुछ सामग्री को अपने सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से साझा करने पर विचार करें। यह आपकी कंपनी के लिए एक ब्लॉग बनाने या आपके व्यवसाय के लिए एक YouTube चैनल बनाने पर विचार करने का समय हो सकता है। अपनी टीम को अपनी Facebook मार्केटिंग में शामिल करें सभी को आपकी Facebook मार्केटिंग में भाग लेना चाहिए. वहाँ सभी के लिए बहुत सारे मुफ़्त और सशुल्क उपकरण हैं। हबस्पॉट, गूगल ऐडवर्ड्स या बफर आज़माएँ।
ऐसी सामग्री पोस्ट करें जो आपके दर्शकों के लिए मूल्यवान हो
आपकी Facebook मार्केटिंग सफलता में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक आपकी सामग्री है। यदि आप ऐसी सामग्री पोस्ट नहीं कर रहे हैं जिसे आपके दर्शक देखना चाहते हैं, तो आपकी सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत धीमी और अप्रभावी होगी। शुरू करने का एक अच्छा तरीका है अपने दर्शकों को कुछ मूल्यवान देना। यदि आपके दर्शक आपकी पोस्ट की सराहना करते हैं, तो वे इसे अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को दिखाएंगे। अपने पेज पर एक या दो चर्चा बनाएं हालांकि आपके सोशल मीडिया फॉलोअर्स मुख्य रूप से एकतरफा संचार प्लेटफॉर्म हो सकते हैं, लेकिन वे सोशल मीडिया के बाहर भी पूरी जिंदगी जीने वाले लोग हैं। आप वास्तव में अपने पेज पर वास्तविक समुदाय बना सकते हैं। अपने दर्शकों के साथ आमने-सामने के स्तर पर जुड़कर सीमित सामुदायिक सुविधा का लाभ उठाएं।
अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए फ़ोटो और वीडियो का उपयोग करें
अपने ग्राहक को अपने सभी सोशल मीडिया मार्केटिंग के केंद्र में रखकर, आप जुड़ाव बना सकते हैं, विश्वास बना सकते हैं और रूपांतरण बढ़ा सकते हैं। एयरलाइंस ग्राहकों को अधिक मूल्य देने, उनके साथ अधिक बातचीत करने और रूपांतरण बढ़ाने के लिए वर्षों से वीडियो सामग्री का उपयोग कर रही है। यदि आप एक स्थानीय लघु व्यवसाय हैं और आपके पास कोई ग्राहक नहीं है, तो सोचें कि व्यवसाय शुरू करना कैसा होगा। आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए ग्राहकों की आवश्यकता होगी। अब जब आप अपने ग्राहकों से जुड़ने के महत्व को जानते हैं, तो आप अपना कुछ मिनट उनका ध्यान आकर्षित करने का तरीका खोजने में लगाना शुरू कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर दो अलग-अलग तरीकों से वीडियो का उपयोग करने पर विचार करें: ऐसे ग्राहक खोजें जो आपके उत्पादों या सेवाओं से लाभान्वित हों। उनसे सवाल पूछें।
दर्शकों को इस प्रक्रिया में शामिल करें
अपने दर्शकों को विकसित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक उन्हें इस प्रक्रिया में शामिल करना है। आप एक फेसबुक ग्रुप बनाकर शुरुआत कर सकते हैं जिसमें आपके ग्राहक साइन अप कर सकें। फिर वे नवीनतम सौदों, सेवा अनुरोधों और प्रश्नों को देख और पोस्ट कर सकते हैं। आप इस समूह का उपयोग व्यवसाय से संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके अलावा, फेसबुक समूह व्यवसायों के लिए अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने का एक शानदार तरीका बन गए हैं। वे सीधे समूह के पेज पर बातचीत कर सकते हैं। वे सवाल पूछ सकते हैं, विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं और यहां तक कि उत्पाद या सेवाएं भी बेच सकते हैं। इसके साथ ही, फेसबुक समूह बनाने और प्रबंधित करने के लिए स्वतंत्र हैं। आपको उन्हें आपके लिए स्थापित करने के लिए किसी कंपनी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

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